कानपुर: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, कानपुर समेत कई जिलों में मेट्रो सेवा शुरू होने से यात्रियों को जाम से छुटकारा मिल गया है। लखनऊ के बाद अब कानपुर में मेट्रो का विस्तार होने जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आईआईटी से कानपुर सेंट्रल तक मेट्रो की सौगात देने की घोषणा की है। सीएम योगी ने कहा कि कानपुर मेट्रो शहर की विकास यात्रा में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। वहीं आईआईटी से कानपुर सेंट्रल स्टेशन तक मेट्रो चलाने की तैयारी अंतिम चरण में चल रही है। आने वाले दिनों में मोतीझील के आगे कानपुर सेंट्रल तक मेट्रो ट्रेन का टेस्ट रन किया जाएगा।यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि इसके शुरू होने से ट्रैफिक को सुदृढ़ करने और जाम से निजात दिलाने में काफी मदद मिलेगी। साथ ही मेट्रो का विस्तार होने से 5 नए मेट्रो स्टेशन भी बढ़ जाएंगे। कानपुर सेंट्रल तक मेट्रो सेवा शुरू करने की तैयारीदरअसल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को कानपुर पहुंचे थे। यहां शहरवासियों को आईआईटी से कानपुर सेंट्रल तक मेट्रो ट्रेन की सौगात दी है। सीएम योगी ने कहा कि कानपुर मेट्रो शहर की विकास यात्रा में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। शहर को मेट्रो के रूप में यात्रा का एक बेहतरीन साधन प्राप्त हुआ है। कानपुर मेट्रो बहुत शानदार तरीके से चल रही है, इससे शहर के अंदर यातायात की तस्वीर बदली है। सीएम योगी ने कहा कि आईआईटी से कानपुर सेंट्रल तक मेट्रो से यात्रा का आपका सपना भी जल्द ही सच साबित होने जा रहा है। जनवरी 2025 में कानपुर सेंट्रल तक मेट्रो की यात्री सेवा आरंभ कर दी जाएगी। इससे शहरवासियों को ट्रैफिक जाम की समस्या से राहत मिलेगी। आने वाले समय में अधिक से अधिक लोग रोजाना मेट्रो से यात्रा कर सकेंगे।विस्तार होने से 5 नए मेट्रो स्टेशन बनेंगेमेट्रो विभाग की ओर से बताया गया कि कानपुर मेट्रो द्वारा आईआईटी से कानपुर सेंट्रल स्टेशन तक मेट्रो चलाने की तैयारी अंतिम चरण में चल रही है। आने वाले दिनों में मोतीझील के आगे कानपुर सेंट्रल तक मेट्रो ट्रेन का टेस्ट रन किया जाएगा। कानपुर मेट्रो का परिचालन मौजूदा समय में प्रॉयोरिटी कॉरिडोर पर IIT से मोतीझील तक किया जाता है। जिसके अंतर्गत कुल 9 एलिवेटेड स्टेशन आते हैं। जनवरी 2025 में कानपुर सेंट्रल तक मेट्रो रूट के विस्तार होने के बाद 5 और स्टेशन जुड़ जाएंगे। जिसमें चुन्नीगंज, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा, नयागंज और कानपुर सेंट्रल शामिल होंगे। विभाग की ओर से बताया गया कि ये सभी स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे। इसके साथ ही शहर के अंदर अंडरग्राउंड मेट्रो से यात्रा का भी शुभारंभ हो जाएगा। NCMC कार्ड लागू करने वाला कानपुर मेट्रो प्रदेश की पहली मेट्रो सेवाये सभी स्टेशन शहर के सबसे व्यस्त इलाकों में अवस्थित हैं, जिन्हें शहर का मुख्य व्यावसायिक क्षेत्र भी माना जा सकता है। इन क्षेत्रों से होकर मेट्रो के गुजरने से समय और उर्जा दोनों की ही बचत होगी। मेट्रो की सुविधाजनक और किफायती यात्रा का शहर की अर्थव्यवस्था पर भी काफी सकारात्मक असर पड़ेगा। कानपुर मेट्रो नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी कार्ड) लागू करने वाली प्रदेश की पहली मेट्रो सेवा भी है।वहीं मौजूदा समय में लगभग 24 किमी लंबे कॉरिडोर-1 आईआईटी- नौबस्ता के अंतर्गत कानपुर मेट्रो की यात्री सेवाएं 9 किमी लंबे प्रॉयरिटी कॉरिडोर IIT-मोतीझील पर चल रहीं हैं। कॉरिडोर-1 के बैलेंस सेक्शन यानी चुन्नीगंज से नौबस्ता तक चल रहे निर्माण कार्य के अलावा लगभग 8.60 किमी लंबे कॉरिडोर-2 CSA-बर्रा 8 का निर्माण कार्य भी तेजी से बढ़ रहा है। कॉरिडोर-2 पर टीबीएम मशीन गोमती द्वारा टनल निर्माण का कार्य भी आरंभ हो चुका है।मेट्रो शुरू होने से जाम से मिलेगा छुटकारावहीं उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने बताया कि कानपुर शहर को ट्राम से मेट्रो तक के सफर का गौरव हासिल है। IIT से कानपुर सेंट्रल तक मेट्रो ट्रेन शुरू होने से शहर के अंदर ट्रैफिक को सुदृढ़ करने और ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने में काफी मदद मिलेगी। अभी आईआईटी से मोतीझील के बीच का सफर लगभग एक से सवा घंटे में सड़क के रास्ते पूरा होता है लेकिन मेट्रो से यह दूरी महज आधे घंटे से भी कम समय में तय की जा सकेगी।मोतीझील के आगे कानपुर सेंट्रल तक अप-लाइन पर मेट्रो ट्रैक का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। इस स्ट्रेच में पड़ने वाले सभी स्टेशनों पर ट्रैक, थर्ड रेल सिस्टम, सिग्नल आदि इंस्टॉल करने की प्रक्रिया भी लगभग अपने अंतिम चरण में है। जल्द ही इन स्टेशनों के फिनिशिंग का कार्य पूरा कर कानपुर सेंट्रल तक मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन किया जाएगा। कॉरिडोर-1 के बैलेंस सेक्शन पर सभी निर्माण कार्य सुनियोजित ढंग से पूरे हो रहे हैं। जल्द ही शहरवासियों को आईआईटी से कानपुर सेंट्रल तक मेट्रो की सौगात मिलेगी।
from https://ift.tt/emdoqp5
No comments:
Post a Comment